RSS

अंतर्दृष्टि

09 नवम्बर

 

मैं खुद और मेरा ख़ुदा (शिव)

卐 मैंने ख़ुद यह मकान बनाया |                     卐 ईश्वर की इच्छा से मकान बना|

卐  मुझे बेटा हुआ|                                         卐 प्रभु प्रसाद रूप में पुत्र पाया|

卐  मैं बहुत सुखी हूँ |                                     卐 ईश्वर की दया से सुखी हूँ |

卐 मेरे पास अच्छी गाड़ी है |                           卐 ईश्वर की इच्छा है|

卐 मेरी पत्नी सुंदर है|                                       卐 भगवान की दया हैं|

卐 मेरे ४-५ बंगले हैं|                                       卐 ईश्वर की कृपा हैं|

卐 मैं अच्छे पद पर हूँ |                                    卐परमपिता की महेरबानी हैं|

कोई कितना भी बड़ा क्यों न हो | वह डॉक्‍टर, वक़ील, प्रशासनिक अधिकारी या उद्योगपति भी हों| उसके पास गाड़ियाँ, बंगलें, फार्म हाउस, फ़ैक्टरियाँ हों| पति या पत्नी अत्यन्त रूपवान हो| संतान-सुख प्राप्त हो, समाज़ में बड़े पद पर आसीन ही क्यों न हो| किंतु वहाँ यदि ईश्वर का नाम नहीं तो यहसब धूल है, सब साधन खाक हैं| इन सब भौतिक व सांसारिक सुविधाओं के होते हुए भी यदि भगवन्नाम का साथ नहीं तो जीवन में मन की आशाओं की पूर्ति करते रहने से सुरसा मुखवत बढ़ती ही जाती है|

यह सदैव स्मरण रहें – कोई ख़ुद कुछ भी नहीं कर सकता | ईश्वर की इच्छा के बिना एक पत्ता भी नहीं हिलता| खुद कोई न्हीं करता , खुदा (शिव) ही सब करता है | उसी के आशीर्वाद से सब होता है | इसलिए ईश्वर पर श्रद्धा रखो, ईश्वर से प्रेम करो, ईश्वर का नाम जपो, उस प्यारे का ही ध्यान करो| ईश्वर सदैव सबके साथ है|

मेरा ख़ुदा (शिव) आपके पास है, आपके साथ बल्कि आप में ही हैं| संतों ने अपनी वाणी में कहा ही है ‘तेरा साई तुझ में’ इसलिए उसे अपने भीतर टटोलें, अंतस में खोजो, अपनेपन से अपने में ढून्ढो| यदि तुमसे पहलेपहल वह नहीं थाहा जा सके तो निराश मत होए | उसकी खोज करते रहने से वह निश्चित ही मिलेगा क्योंकि उसका निवास-स्थल खोजीभाक्त का ह्रदय ही है|   उसे एक क्षण के लिए भी भूलें नहीं| 
                                                                                    -राजयोगी प्रभु ‘बा’

पूर्वप्रसिद्धी शिवप्रवाह जाने २००७

back to सद्गुरुसन्देश

back to Guruvanee

 
टिप्पणी करे

Posted by on नवम्बर 9, 2011 in नवीन

 

टैग:

एक उत्तर दें

 
